Job 12 pass


चाहिए मोटी सैलरी तो 12वीं के बाद करें ये कोर्स

12वीं के बाद ज्यादातर छात्र इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट जैसे कोर्सेज के अलावा ऐसे कोर्स करना चाहते हैं जिन्हें करने में ज्यादा समय न लगे साथ ही कोर्स पूरा होने के बाद अच्छी सैलरी वाली नौकरी मिल जाए. आज हम आपको उन्हीं कोर्सेज के बारे में बता रहे हैं जिन्हें करने के बाद आप एक अच्छा करियर बना सकते हैं.

एनालिस्ट- मौजूदा दौर में एनालिस्ट की जॉब की अधिक डिमांड है. अगर आपने डेटा या डोमेन एनालिस्ट बनने का कोर्स किया है या आपने इसकी जानकारी ली है तो आप मोटी सैलरी देकर यह नौकरी हासिल कर सकते हैं. साथ ही इनालिस्ट की फील्ड में कई तरह के ऑप्शन मौजूद हैं.

इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी/ एथिकल हैकर: भारत में नौकरी पाने के लिहाज से इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी भी एक शानदार आईटी कोर्स है. इसके जरिए आप एथिकल हैकर या फिर किसी आईटी कंपनी के नेटवर्क के लिए सिक्योरिटी प्रोवाइडर भी बन सकते हैं. इस कोर्स में आपको इनफॉर्मेशन सिक्योरिटी से जुड़ी हर एक बारीक चीजें सिखाई जाती हैं.

ट्रेवलिंग- अगर आपको घूमना फिरना पसंद है तो आप ट्रेवलिंग के क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं. इसमें आप ट्यूरिस्ट गार्ड, इवेंट कॉर्डिनेटर और ट्रेवल ब्लॉगर, टूर लीडर आदि के तौर पर अपना करियर बना सकते हैं. आप अगर इससे जुड़ा कोई कोर्स करते हैं तो आपको दुनिया में घूमने का मौका तो मिलेगा ही, बल्कि आप अच्छे पैसे भी कमा सकेंगे. अगर आप चाहते हैं तो आप भारत में भी यह काम कर सकते हैं.

 इंटीरियर डिजाइनिंग- रचनात्मक कार्यों में मन लगता है और आपको डिजाइनिंग, पेंटिंग में मन लगता है तो आप इंटीरियर डिजाइनिंग में डिप्‍लोमा कर सकते हैं. डिप्‍लोमा शॉट टर्म कोर्स के रूप में आपको जल्‍द ही अर्निंग के मौके देगा. आप अपना फर्म भी खोल सकते हैं.

स्पा मैनेजमेंट- स्पा मैनजमेंट क्षेत्र में भी आप करियर बना सकते हैं. इसमें आपको मसाजर, थैरेपिस्ट आदि की डिग्री मिलती है. इसमें शुरुआती दिक्कतों के बाद आसानी से मोटा पैसा कमा सकते हैं. इसके साथ ही आप फिटनेस ट्रेनर भी बन सकते हैं.

अन्य कोर्स- इसके अलावा आप म्यूजियम स्टडीज, रुरल स्टडीज, फ्लेवर केमिस्ट आदि का कोर्स भी कर सकते हैं.

Comments

Popular Posts