Japan school amezing fact in hindi


जापान की यह चीज़ें अगर भारत में हो जाये तो नंबर 1 बन जायेगा भारत

जापानी स्कूलों के बारे में ऐसे फैक्ट जो शायद आप ना जानते हो और शायद ऐसा किसी भी स्कूल में ना होता हो तो आइए जानते हैं –

1. जापान के स्कूलों में कोई भी वर्कर या सफाई वाला नहीं होता, वह इसलिए क्योंकि जब भी स्कूल की सफाई होती है, तो स्कूल के बच्चे और टीचर मिलकर स्कूल को साफ करते हैं, इसलिए जापानी स्कूलों में ज्यादा गंदगी नहीं होती है, क्योंकि बच्चे अच्छी तरीके से जानते हैं कि अगर वह स्कूल को गंदा करेंगे तो सफाई भी उन्हें ही करनी पड़ेगी।

2. ऐसा कोई भी स्कूल नहीं है जहां गर्मियों की छुट्टी ना पड़ती हो, लेकिन जापान के स्कूलों में छुट्टी पड़ने पर वहां के बच्चे छुट्टियों में एंजॉय नहीं करते। वह गर्मियों की छुट्टी में भी स्कूल जा कर पढ़ाई करते हैं, और स्टडी से रिलेटेड अपने काम को आगे बढ़ाते रहते हैं, और यही कारण है कि जिसके कारण जापान मैथ और साइंस में पूरी दुनिया में चौथे नंबर पर हैं, इसलिए जापान टेक्नोलॉजी के मामले में भी बहुत आगे हैं।

3. किसी भी देश के स्कूल में ऐसा नहीं होता कि आप किसी भी हेयर स्टाइल में स्कूल चला जाए, एक नियम होता है एक कानून होता है, लेकिन जापान के स्कूलों में ऐसा होता है आप किसी भी हेयर स्टाइल में स्कूल जा सकते हैं, चाहे वह एक लड़का हो या लड़की। लड़कियों को तो बहुत छूट मिली हुई है, किसी भी हेयर स्टाइल में स्कूल जा सकती हैं लेकिन एक और बात है, वहां कोई भी लड़की नेल पॉलिश लगाकर या मेकअप करके स्कूल नहीं जा सकती, क्योंकि जापानी लोगों का मानना है कि ऐसा करके लड़कियों का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा बल्कि अपने मेकअप और सुंदर दिखने में लगा रहेगा।

4. ऐसा कोई भी स्कूल नहीं है जहां पर लव स्टोरी ना होती हूं इसी तरह अगर जापान के स्कूल में आपको किसी लड़की से प्यार होता है तो लड़का लड़की को एक कोरा कागज देता है अगर लड़की उस कोरे कागज को हंसते हुए खोलती है, तो समझ लो कि लड़की की भी मर्जी है। दोस्तों कोरा कागज इसलिए दिया जाता है अगर लड़की लड़के से प्यार नहीं करती और वह कागज टीचर को दे आए तो उस कोरे कागज में कुछ ना लिखे होने के कारण लड़का बच जाएगा।

5. अगर जापान में कोई टीचर स्कूल नहीं आ पाया तो उसकी जगह कोई दूसरा टीचर नहीं पढ़ाएगा बल्कि क्लास में से ही कोई बच्चा उस टीचर की जगह लेगा और उस क्लास को पढ़ाएगा और उसी जिम्मेदारी से पढ़ाएगा जैसे कि एक टीचर पढ़ाता है।

Comments

Popular Posts