Flight mode fact in hindi


क्या होगा अगर विमान में मोबाइल को फ्लाइट मोड पर नहीं रखा? सोचा तक नहीं होगा आपने ऐसा..

सभी को पता है कि विमान के उड़ान भरने से लेकर जमीन पर उतरने तक यात्रियों से अपने मोबाइल फोन को स्विच ऑफ या फ्लाइट मोड पर रखने को कहा जाता है। लेकिन क्या होगा अगर आपने अपने मोबाइल फोन को फ्लाइट मोड पर नहीं डाला तो?

विमान के टेकऑफ करने से पहले ही एयर हॉस्टेस सभी यात्रियों से अपने इलेक्ट्रॉनिक उपकरण मसलन मोबाइल फोन, लैपटॉप, टैबलेट आदि को फ्लाइट मोड पर डालने के लिए जरूर कहते हैं।

अगर आप अपना मोबाइल फ्लाइट मोड पर नहीं डालते तो इससे विमान दुर्घटनाग्रस्त नहीं होगा। लेकिन इतना जरूर होगा कि इससे प्लेन उड़ा रहे पायलटों के लिए परेशानी जरूर खड़ी हो जाएगी।

विमान के उड़ते वक्त मोबाइल कनेक्शन को ऑन रखने से मोबाइल के सिग्नल विमान के संचार तंत्र (कम्यूनिकेशन) को प्रभावित कर पायलटों को झुंझला सकते हैं।

दरअसल उड़ान के दौरान पायलट हमेशा राडार और कंट्रोल रूम के संपर्क में रहता है। एयरपोर्ट से उसे लगातार उड़ान संबंधी दिशानिर्देश हेडफोन के जरिए मिलते रहते हैं। ऐसे में अगर आपका मोबाइल या लैपटॉप उड़ान के दौरान ऑन रहता है तो पायलट को मिलने वाली रेडियो प्रिक्वेंसी में बाधा पहुंचती है और लगातार किर्र....किर्र की आवाज आती है। 

बिल्कुल उसी तरह जैसे किसी स्पीकर के पास मोबाइल फोन की घंटी बजने पर किर्र...किर्र होने लगती है। यानी धीमी और झुंझलाहट पैदा करने वाली आवाज। ऐसे में अगर पायलट इस बाधा के दौरान कोई अहम संदेश सुनने में चूक जाए तो बड़ी दुर्घटना की संभावना बन सकती है।

Comments

Popular Posts